क्या आप भी Lifebuoy साबुन से नहाते है ? तो उसका कड़वा सच जानने के बाद आप कभी भी इस्तेमाल नहीं करेंगे

क्या आप जानते है की लिफएबॉय (Lifebouy) साबुन आप अगर इस्तेमाल करते है तो कितना नुकसान दाई है अगर आप यह बात जन जायेगे तो यह साबुन कभी भी इस्तेमाल नहीं करेंगे।

क्या आप भी Lifebuoy साबुन से नहाते है ? तो उसका कड़वा सच जानने के बाद आप कभी भी इस्तेमाल नहीं करेंगे

भारत मे ज्यादातर लोग Lifebuoy साबुन ही नहाने के लिए इस्तेमाल करते है और और नहाने के लिए सबसे बेस्ट साबुन Lifebuoy को हो मानते है, पर एस बिलकूल भी नहीं है अगर आपने इसका सच जान लिया तो आप भी Lifebuoy साबुन से नाहना आज से ही बंद कर दोगे।

आपने एभी के टाइम पर अलग अलग प्रकार के साबुन मार्केट मे या गए है , और अपने इसका इस्तेमाल भी किया होगा ।उसमे से कुछ साबुन ऐसे भी है जो हम इस्तेमाल जरूर करते है मगर वो हमारे इस्तेमाल के लिए नहीं है ये हमको पता भी नहीं है अगर ये पता चल गया तो आप काभी भी उन साबुनों से नहीं नहाएगे जो आपको बहुत नकसान कर सकता है।

जी हा कुछ साबुन हमारे लिए बने ही नहीं एस हम आपको इसलिए बात रहे है की ये बात हम नहीं भारतीय सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर इन बातों का साफ साफ उल्लेख किया गया है की कौन कौन से साबुन सही है और अच्छे और सही साबुन की खूबिया भी बताई है जिसमे Lifebuoy साबुन सबसे नीचे की सूची मे आते है।

तो आपका साबुन नहने का है या नहीं ये जानिए

जी आप सही पढ़ रहे है आपका जो साबुन आप नहाने के लिए इस्तेमाल करते है तो आपका यह साबुन सचमे नहने के लिए है क्या तो यह जानकारी ऐसा हम नहीं कह रहे खुद खुद यह जानकारी केंद्र सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर दी हुई है।

मिनिस्ट्री ऑफ कॉनसुमर अफ़ैरस (Ministry of Consumer Affairs) की आधिकारिक वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है की साबुन को 3 ग्रेड मे विभाजित किया जाता है। ग्रेड 1, ग्रेड 2, ग्रेड 3। इसको TFM केमिकल के आधार पर बाटा जाता है और इसमे ग्रेड 1 सबसे अच्छा होता है।

अन्य ग्रेड 2 और ग्रेड 3 के साबुन में टीएमएफ केमिकल बहुत कम होता है इस वजह से जानवरों को नहलाने के लिए, या Toilet Soap की तरह इस्तेमाल जाता है। हमने आपको Indian Government की List नीचे प्रस्तुत की है। उसके अनुसार आपकी लाइफबाय और लक्स की स्थिति देख सकते है।आपका नहाने वाला साबुन नहाने के लिए नहीं है

ग्रेड 1 : अगर कोई भी साबुन मे TFM 76 और उससे ज्यादा हो तो वह साबून ग्रेड 1 मै आता है।
ग्रेड 2 : अगर कोई भी साबुन मे TFM 70 और उससे ज्यादा हो तो वह साबून ग्रेड 2 मै आता है।
ग्रेड 3 : अगर कोई भी साबुन मे TFM 60 और उससे ज्यादा हो तो वह साबून ग्रेड 3 मै आता है ।

lifebuoy-2

नोंध : Ministry of Consumer Affairs के पूरे रिपोर्ट को डाउनलोड करे और पेज नंबर 16 पर साबुन की पूरी जानकारी पढे

आज हम आपको देश के इन दिनों के ट्रेंडिंग साबुन के बारेमे बताएंगे जिसको जानने के बाद आपको भी आश्चर्य हो सकता है उसमे कोई बड़ी बात नहीं है। और अगर आप भी इस नीचे की सूची मे आने वाले साबुन का इस्तेमाल करते है तो आप भी सावधान हो जाए।

केसा साबुन आपको इस्तेमाल करना चाहिए यह हम आपको यह बात रहे है

तो सबसे पहले आपको यह जानना है की जिस भी साबुन का TFM (Total Fatty Matter) Contains ज्यादा होता है वो साबुन सबसे बढ़िया होता है नहाने के इस्तेमाल के लिए। तो आपको यह भी जानना जरूरी है की TFM Contains केसे पता लगाए की कितना होना चाहिए? तो यह बात ध्यान से याद रखलों की TFM Contains 3 ग्रेड मे शामिल होता है।

तो आप यह भी जानना चाहेंगे की TFM कहा पर चेक करे तो हम आपको यह भी बात देते है की साबुन का TFM साबुन के पीछे ही लिखा हुआ रहता है की उसका TFM Contains कितना होता है।

यह भी पढे…

क्या आप जानते है की TFM क्या है ?

Total Fatty Matter (TMF) एक केमिकल होता है, Total Fatty Matter साबुन मे जितना भी अधिक मात्र मै होता है उतना साबुन सही और अच्छी गुणवत्ता वाला होता है, ताकि जिसकी चांदी पतली हो वो भी साबुन का इस्तेमाल कर सके।

और जितनी भी मोटी चमड़ी होती है उसके इस्तेमाल के लिए उतना ही कम Total Fatty Matter वाला साबुन होता है। जेसे की हमारी हाथ की चमड़ी मोटी होती है तो हम कम Total Fatty Matter वाला साबुन इस्तेमाल करेंगे जेसे की Lifebuoy.

आपका ये जानना जरूरी है की आपका साबुन टॉइलेट सोप है ? या नहाने का साबुन है ?

हा एभी के जमाने मै हर घर साबुन मिल जाएगा मगर क्या आपको यह पता है की आपके घर मे जो साबुन है वो टॉइलेट सोप है ? या फिर नहाने का साबुन? अगर आपको यह जानना है तो तो आप बहुत ही सरलता से जान पाएंगे , अगर ध्यान से आप साबुन के पीछे देखेंगे जहा लिखावट होती है साबुन के बारे मे तो आप वह पर यह जरूर चेक करना की उसमे TFM कहा पर लिखा हुआ है , अगर TFM Contains 76 से ज्यादा है तो वह साबुन आप नहाने के लिए इस्तेमाल कर सकते है।

और अगर नहीं है तो यह साबुन टॉइलेट सोप है एस अपने दिमाग मे बीठा लीजिए। यह हम आपको इसलिए बात रहे है की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

आप भी तुरंत जाकर चेक करे की आपका साबुन कौनसा है ? क्या सचमे आप नहाने का ही साबुन इस्तेमाल करते है या फिर टॉइलेट सोप इस्तेमाल करते है। और जानकारी अच्छी और सही लगि हो तो दूसरों के साथ भी शेयर करो ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग इस बात से अवगत हो की कौन कौन से साबुन नहने योग्य है और कौनसे नहीं।

क्या आप जानते है की Lifebuoy साबुन कितनी जगह पर तो बैन है?

USA, UK, France, और Brazil जेसे देशों मे Lifebuoy साबुन बैन है

निष्कर्ष :
यह जानकारी हमने इंटरनेट से एकत्रित की है अगर इस जानकारी मे आपको कोई भी गलती या त्रुटि दिखाई दे तो तुरंत ही हुमको जानकारी दे तो हम वो त्रुटि को सुधारेंगे वापस चेक करने के बाद धन्यवाद।

Author

Blogger profile 2

Nikunj Solanki

मेरा नाम निकुंज सोलंकी है, मैंने BCA Graduation की पढ़ाई की है और मे ट्रेंडिंग टोपिक्स (Trending Topics), स्टॉक मार्केट (Stocks Market),क्रीपटों (Crypto), लाइफस्टायल (Lifestyle), एआई (Ai) और गोल्ड (Gold) और अलग अलग टोपिक्स पर आर्टिकल लिखता हु, मुजे आर्टिकल लिखने का पिछले एक साल से अनुभव है धन्यवाद।