Rail Stocks मै देखने मिली बहुत तेजी ; IRFC, RVNL, IRCTC, TexRail 15% तक की तेजी देखने मिली; जानिए क्यों

Rail Stocks मे लगातार दो दिनों से तेजी देखने को मिल रही है क्या आपको पता है इस बहुत बड़े उछाल का कारण क्या है पिछले दो दिनों मै 36% तक की तेजी देखने को मिली...

Rail Stocks मै देखने मिली बहुत तेजी ; IRFC, RVNL, IRCTC, TexRail 15% तक की तेजी देखने मिली; जानिए क्यों

हमारी भारत सरकार रेलवे के बुनियादी ढांचे मे सुधार करने पर ध्यान दे रही है और पटरीपर की तेजी , रेल विद्युतीकरण , रोलिंग स्टॉक निर्माण , रेलवे इंफ्रा, मेनयुफेकचर और पेसेन्जर के माल की डिलेवरी की सरवीस सही रतिकेसे हो उस हिसाब से रेलवे ध्यान दे रहा है।ऐसे मे हमारे Rail Stocks काफी तेजी से बढ़ रहे है।

और रेलवे से जुड़ी कंपनियों के शेयरो मे भी आखरी दो दिन से भारी तेजी देखने को मिल रही है सोमवार यानि की आज इंट्राडे मै BSE पर 15% तक की तेजी देखने को मिली। जबकि बाजार मे इतनी सुस्ती के बीच ज्यादा कारोबार हुआ। पिछले दो कारोबारी दिनों मे इन रेलवे के शेयर मे स्वस्थ कारोबारी परिद्रश्य के कारण लगभग 36% की तेजी आई।

Go to Direct Table of Contents

Rail Stocks:

RVNL (रेल विकास निगम), IRFC (भारतीय रेलवे वित्त निगम), IRCON (इरकॉन इंटरनेशनल), RNVL (रेल विकास निगम ), IRCTC और टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग (टेक्सरेल) में आज इंट्रा-डे ट्रेड में 4 प्रतिशत से 15 प्रतिशत के बीच तेजी आई है।

76

अगर हम देखे तो आखरी दो कारोबारी दिनों मै , इन सारे शेयर मै 15% से 36% की तेजी देकहने को मिली। 8 जुलाई यानि की आज सोमवार को रेलवे शेयरो मे तेजी उन खबरों के बाद आई है भारत सरकार अगले आने वाले बजेट मे रेल वे पर ज्यादा काम करने वाली है और रेलवे के बजेट पर भी ज्यादा ध्यान देने वाली है। और आने वाला जो बजट है वह 23 जुलाई को पेश होगा जो भारत की वितमंत्री निर्मला सितारमन पेश करेगी।

भारत के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 2500 नए सामान्य यात्री कोच और 10,000 अतिरिक्त कोच की योजना का अनावरण किया है इस बीच हमारी भारत सरकार रेलवे के बुनियादी ढांचे मे सुधार करने पर ध्यान दे रही है और पटरीपर की तेजी , रेल विद्युतीकरण , रोलिंग स्टॉक निर्माण , रेलवे इंफ्रा, मेनयुफेकचर और पेसेन्जर के माल की डिलेवरी की सरवीस सही रतिकेसे हो उस हिसाब से रेलवे ध्यान दे रहा है।

77

खबरे और भी पढे… 

Rail की परियोजनाओ के लिए पिछले वर्ष के 2.40 ट्रिलियन रुपए से बढ़ कर 2024-25 के लिए 2.55 ट्रिलियन रुपए कर दिया गया है। अगर व्यक्तीगट शेयर की बात करे तो RVNL ने 8 जुलाई को इंट्रा दे ट्रेड मे 15% की बढ़ोतरी के साथ 567.60 रुपए का नया उच्च स्तर छु लिया और नया ऑल टाइम हाई बना लिया। पिछले बस दो ही दिनों की बात आर तो यह शेयर 36% तक बढ़ गया।

78

रेल मंत्रालय द्वारा सोपे गए अलग अलग प्रकार के रेलवे के कार्य और परियोजनाओ को लागू करने के लिए कार्यरत है। जिसमे दोहरिकरण , गेज परिवर्तन , नई लाइने ,रेल वे विधयुतिकरण ,बड़े मैं पूल , कार्यशालाये और ऐमओआर के साथ किए गए सभी समजोते के अनुसार रेलवे के साथ माल ढुलाई राजस्व सांझा करना शामिल है।

rvnl share chart

 

irctc share chart
IRFC के शेयर मे भी आखरी दो दिनों से भारी भरकम उछाल देखने को मिल है। IRCF के शेयर ने आज यानि की सोमवार को यक नया ऑल टाइम हाई बनाया जो 206 रुपए का था। सरेराश ट्रेडिंग वॉल्यूम मे चार गुण तेजी के कारण 6% की तेजी देखने को मिली। NSE और BSE पर सयुक्त रूप से 158.69 मिलियन शेयरों का आदान प्रदान हुआ जो बहुत बड़ी बात है।

                             Click here to connect with us on WhatsApp Channel 

29 मै को , एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने आईआरईसी पर अपने रेटिंग आउट्लुक को स्थिर से संशोधित कर सकारात्मक कर दिया। वैश्विक एजंसी ने तर्क मे कहा की,”हमे लगभग निश्चित संभावना है की भारतीय सरकार जरूर पड़ने पर कंपनी को असाधारण प्रोत्साहन और समर्थन प्रदान करेगी।

टेक्समैको रेल एंड इंजीनियरिंग के शेयरों ने आज इंट्रा-डे ट्रेड में बीएसई पर 8 प्रतिशत की तेजी के साथ 295.65 रुपये का नया उच्च स्तर छुआ। पिछले दो कारोबारी दिनों में, यह 16 प्रतिशत बढ़ा है। TexRail के पास वैगनों की 10,000 वाहन इकाइयों (वीयू) की स्थापित क्षमता है जो प्रकृति में लचीली बनी हुई है, 20,400 एमटीपीए स्ट्रक्चरल, 10,000 एमटीपीए पुल और 42,000 एमटीपीए स्टील कास्टिंग हैं। घरेलू बाजार के अलावा, टेक्सरेल की विदेशी बाजारों में भी उपस्थिति है।

79

01 अप्रैल, 2024 तक  के पास 7,878 करोड़ रुपये की स्वस्थ ऑर्डर बुक स्थिति थी। ऑर्डर बुक में भारतीय रेलवे (4,376 करोड़ रुपये) के ऑर्डर के साथ-साथ वैगन, अन्य रोलिंग स्टॉक, पुल, स्ट्रक्चरल, स्टील फाउंड्री, केआरएन डिवीजन (694 करोड़ रुपये) और बीपीपीपीएल डिवीजन (1,132 करोड़ रुपये) की ऑर्डर बुक के लिए निजी खिलाड़ियों के ऑर्डर शामिल हैं।

खबरे और भी पढे… 

केयर रेटिंग्स ने तर्क देते हुए कहा, “रेलवे देश में वैगनों का सबसे बड़ा उपभोक्ता है। वैगन उद्योग का भविष्य मुख्य रूप से उसी से होने वाली मांग और इस तरह के व्यय के लिए बजटीय आवंटन पर निर्भर करता है। इसके परिणामस्वरूप हाल ही में भारत सरकार से माल वैगनों के लिए ऑर्डरों की बाढ़ आ गई है। रेलवे को वैगनों की आपूर्ति के अलावा, टेक्सरेल को निजी क्षेत्र की कंपनियों से कमोडिटी विशिष्ट वैगनों के लिए बड़े ऑर्डर मिल रहे हैं। इन वैगनों के निर्माण की बड़ी क्षमता के साथ टेक्सरेल इस बढ़ती मांग का लाभ उठाने के लिए अच्छी स्थिति में है।”

80

निष्कर्ष:

यह इन्फो हमने इंटरनेट के माध्यम से प्राप्त किया है और Business Standard से रेफर् किया है अगर आपको काही पर कोई भी भूल दिखे तो कृपया करके हमको बताए हम भूल को सही करेंगे और साथ हही आपको एक सलाह ही हम आपको किसी भी प्रकार का इन्वेस्ट करने के लिए नहीं बोल रहे है।

आप अगर चाहे तो खुद रिसर्च करके इन्वेस्ट जरूर करे अगर आपको कोई भी प्रकार का आर्थिक नुकसान होता है तो उसका जवाबदार MarketTrnedZona नहीं है इस बात का ध्यान रखे, धन्यवाद।

Author

Blogger profile 2

Nikunj Solanki

मेरा नाम निकुंज सोलंकी है, मैंने BCA Graduation की पढ़ाई की है और मे ट्रेंडिंग टोपिक्स (Trending Topics), स्टॉक मार्केट (Stocks Market),क्रीपटों (Crypto), लाइफस्टायल (Lifestyle), एआई (Ai) और गोल्ड (Gold) और अलग अलग टोपिक्स पर आर्टिकल लिखता हु, मुजे आर्टिकल लिखने का पिछले एक साल से अनुभव है धन्यवाद।