Artificial intelligence (ऐआइ) की कुछ ऐसी विशेषताये शिक्षा के रूप मे समजीए

Artificial intelligence के बहुत कुछ लाभ और हानी है अगर हम सही तरह से इसका इस्तेमाल करते है तो बहुत कुछ सीखने को मिलता है बस ऐसी ही कुछ बात करेंगे आज...

Artificial intelligence (ऐआइ) की कुछ ऐसी विशेषताये शिक्षा के रूप मे समजीए

Artificial intelligence के मक्षिणे मानव की बुद्धिमता की क्षमता की एक नकल की वृद्धि करती है जहा पर लोग जो ज्ञान से पढे लिखे के वह तर्कवितर्क करके कुछ न कुछ नया सीखते आ रहे है, अगर आपको बताए तो बहुत सालों पहले से ही Artificial intelligence और कंप्युटर प्रोग्राम का एक अभिन्न अंग बना हुआ है, लेकिन अब इसका जो अनुप्रयोग है वह अलग अलग उत्पादनों और सेवाओ तक फ़ाइल गया है।

Ai ने अलग अलग जगह और विभिन्न उधयोगों मे उल्लेखनीय प्रोग्रेस की है, जिससे हमारी पूरी लाइफस्टाइल बदल सी गई है। यह एक एस क्षेत्र है जहा Artificial intelligence ने बहुत कुछ एस दिखाया है जिसकी कल्पना भी न नहीं की होगी। वह है शिक्षा। हलकी शिक्षा पर Artificial intelligence का प्रभाव सर्वविदित है। तो कुछ ऐसी विशेषताए जो आज हम आपको बटन चाहेगे आपके साथ शेर कारेगे येऊ समजेगे की शिक्षा के साथ साथ Ai का प्रभाव केसे पड़ा है। कुछ ऐसी विशेषता है जो शिक्षा की प्रणाली को चुपचाप बदल सी रही है। और यह शिक्षक और छात्र दोनों को कुछ न कुछ अभूतपूर्व अवसर प्रदान कर रही है और उस अवसर को बदल भी रहे है।

ai feedback

Artificial intelligence की कुछ विशेषताए 

व्यक्तीगत शिक्षण को बढ़ावा देना।

यह Ai का ज़माना इस तरह से उपयोग मे आ रहा है की इसकी ना पूछो बात,Artificial intelligence की मदद से आप कोई भी सवाल मन मे छुपा हो , जिसका जवाब आप बहुत ढूँढने से भी नहीं पा रहे , कोई ऐसा सवाल जिससे आप किसी और को भी नहीं पुछ सकते वह बहुत ही आसान हो गया है हर सवाल का जवाब Artificial intelligence अब आपको कुछ ही देर मे दे रहा है , कोई भी आई टूल्स जो आपको प्रश्नों के जवाब दे रहा हो वह आपके सवालों के करीबन बहुत ही अकयुरेट जवाब देगा जिससे आप संतुष्ट हो जाएंगे।

ai
कोई भी डेटा बहुत ज्यादा मात्र मे इकट्ठा करना हो और उसका विश्लेषण करना है तो आपको यह आसानी से सब डाटा मिल जाएगा। Ai छात्र की जरूरत के मुताबिक डाटा अकत्रित करके देता है खुद Artificial intelligence भी जनता है की इस छात्र को कितनी इनफॉर्मेशन चाहिए उस हिसाब से ही उसको डाटा प्रदान करता है। व्यक्तिगत शिक्षण ना ही केवल विषयों की गहरी समज देता है बल्कि समज को बढ़ावा देता है की छात्र की प्रेरणा और सही जानने का तरीका और ज्यादा समजने का तरीका सिखाता है।

                             Click here to connect with us on WhatsApp Channel 

ट्यूटरिंग सुविधाए

Artificial intelligence के इस जमाने मे ट्यूटरिंग सुविधाये भी बहुत अच्छी हो गई है कोई भी सवाल अगर खुद ट्यूटर को नहीं आ रहा है कुछ असमंजस मे पड़ जाने के बाद सरलता से समाधान निकाल सकते है और एक ही चीज को बारीकी से पढ़ सकते है और ज्यादा जानकारी इकठी कर सकते है और ट्यूटर समजके समजा सकते है। कोई इंटरएक्टिव मार्गदर्शन प्रदान करना हो जो स्क्रीन पर सही तरीके से दिखे तो उस प्रकार से भी बहुत आसानी से और सरलता से प्रदान कर सकते है। Ai के अलगोरिधम का सही तरीके से लाभ उठा के सही शिक्षा प्रदान कर सकते है।

aiiii

ट्यूशन की सही तरीके से व्यक्तिगत तरीके से छात्रों को अपनी अपनी गति प्रदान कर सकते है जो खुद छात्र और ट्यूटर दोनों को पता चलता है की कितनी प्रोग्रेस हो रही है और कितनी प्रोग्रेस जरूरी है।

खबरे और भी पढे…  

सही फीडबैक और औटोमेटिक ग्रेड प्रणाली

यह एक बहुत बड़ी संख्या मे हो या छोटी संख्या मे स्वयंसंचालित औटोमेटिक ग्रेड प्रणाली की मदद से आप कोई भी टेस्ट और उसको सही जवाब तुरंत ही चेक कर सकते है और साथ ही टेस्ट के पास होने के बाद सही फीडबेक भी दे सकते है जो स्टूडेंट को काफी मात्र मे प्रोत्साहित करता है, जिससे स्टूडेंट भी बहुत खुश होंगे और समजेगे की हमको हमारी मेहनत का फीडबैक भी तुरंत मिल रहा है जिससे स्टूडेंट को और ज्यादा पढ़ने मे रुचि आएगी और आगे जाके मेहनत भी उसी तरीकेसे करेंगे की वो अच्छा प्रदर्शन कर सके और सही राह पर आगे बढ़ सके।

इन स्वयंसंचालित टेस्ट और ग्रेड प्रणाली से स्टूडेंट और टीचर दोनों का बहुत अधिक समय बच जाता है जिससे यह फायदा होता है की स्टूडेंट को अपनी इग्ज़ैम के पॉइंट्स और इग्ज़ैम मार्क्स भी तुरंत ही पता चल जाएगा और सही फीडबेक के साथ वो आगे का सोचेंगे की केसे तैयारी करनी है। साथ ही टीचर का भी टाइम बच जाएगा पेपर या फिर टेस्ट को चेक करने मे जो बहुत अचिक समय लग जाता था वो नहीं लगेगा और उस टाइम के सामने कोई और एक ऐसा काम कर लेंगे जो इस टाइम मे टेस्ट चेक करने मे लगाना पड़ता था वह पर दूसरा काम वही टाइम के अंदर हो जाएगा।

aii

फिलहाल लोगोंकी सीखने की चाह भी बदती जा रही है क्योंकि उसको हर एक चीज इंटरनेट और यह Artificial intelligence के जमाने मे मिल रही है तो हर कोई जो सीखना चाहता है उसका कम पैसा और बहुत कुछ फ्री मे प्राप्त होता है जिससे सीखने का सर्टिफिकेट भले ही नहीं मिल रहा पर वो चीज केसे होती है केसे करनी है वह ज्ञान आपको जरूर मिल ही जाएगा।

Ai अभी बहुत ही प्रगति कर रहा है और अगर भविष्य मे इसका सही और याची तरह से उपयोग होगा तो जरूर यह दुनिया बहुत आगे बढ़ जाएगी और एभी भी जो कुछ हमने नहीं सोच ऐसा ऐसा हो सकता है सिर्फ और सिर्फ Artificial intelligence और ऐज्यूकेशन की वजह से मुमकिन है तो हर दम आप कुछ न कुछ सीखते रहे जब भी आपको टाइम मिले कोई न कोई एस टोपिक जो आप सीखना चाहते है आप जरूर सीखेंगे।

निष्कर्ष 

ऊपर दी गई सारी इनफार्मेशन हुमने इंटरनेट के जरिए प्राप्त की है तो कृपया करके आपसे विनंती है की इस बात को पूरी तरह से सच मानने से पहले आप खुद भी एक बार अपन रिसर्च जरूर करे धन्यवाद। 

Author

Blogger profile 2

Nikunj Solanki

मेरा नाम <strong>निकुंज सोलंकी</strong> है, मैंने BCA Graduation की पढ़ाई की है और मे ट्रेंडिंग टोपिक्स (Trending Topics), स्टॉक मार्केट (Stocks Market),क्रीपटों (Crypto), लाइफस्टायल (Lifestyle), एआई (Ai) और गोल्ड (Gold) और अलग अलग टोपिक्स पर आर्टिकल लिखता हु, मुजे आर्टिकल लिखने का पिछले एक साल से अनुभव है धन्यवाद।